कोरोना का प्रभाव: अगले 6 महीनों में 2.53 लाख बच्चों की जा सकती है जान, शोध में दावा

कोरोना का प्रभाव: अगले 6 महीनों में 2.53 लाख बच्चों की जा सकती है जान, शोध में दावा

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के कहर के कारण पूरी दुनिया प्रभावित हुई है। इससे न केवल चिकित्सा पर प्रभाव पड़ा है बल्कि जान जीवन पर भी प्रभाव पड़ा है। इसी के साथ ही मेरिका की जॉन हापकिन्स यूनिवर्सिटी के शोध में दावा किया गया है कि अगले छह महीनों में पांच साल तक की उम्र के 2.53 लाख बच्चों की अतिरिक्त मौतें हो सकती हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

जॉन हापकिन्स यूनिवर्सिटी के शोध को लासेंट जर्नल में प्रकाशित किया गया है। इसमें कहा गया है 118 निम्न एवं मध्यम आय वाले देशों में स्वास्थ्य सेवाएं कोरोना वायरस के संक्रमण के उपचार पर केंद्रित होने से मातृ एवं शिशु से जुड़ीं चिकित्सा सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं।

इसके अलावा दूसरा कारण यह भी है कि, बीमारी के भय, लॉकडाउन आदि कारणों से लोग स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच भी नहीं पा रहे हैं। तीसरे, इस दौरान कम आय वाले लोगों के काम-धंधा खोने के कारण प्रभावित लोगों की भोजन तक पहुंच घटी है, इससे कुपोषण बढ़ने की आशंका है जो मातृ एवं शिशु मृत्यु दर का प्रमुख कारण बनता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि यदि इन स्थितियों के न्यूनतम प्रभाव से आकलन करते हैं तो 9.8 से 18.5 फीसदी तक मृत्यु दर में इजाफा होने की आशंका है। इससे छह महीनों में पांच साल तक के 2,53,500 अतिरिक्त शिशुओं की मौतें होंगी। इस अवधि में 12,200 मातृ मौतें बढ़ेंगी। यदि सबसे खराब स्थिति को मानकर आकलन किया जाए तो 39.3 से 51.9 फीसदी तक मौतें बढ़ सकती हैं। इससे 11,57,000 *शिशुओं तथा 56,700 माताओं की अतिरिक्त मौतें हो सकती हैं।

पापुलेशन फाउंडेशन आफ इंडिया (पीएफआई) की कार्यकारी निदेशक डॉ. पूनम मुतरेजा ने कहा कि इस अध्ययन से हम वास्तविकता को देख सकते हैं। कोविड से लड़ाई जरूरी है लेकिन मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को किसी भी तरीके से प्रभावित नहीं होने देना चाहिए, लेकिन सच्चाई यह है कि ये प्रभावित हुई हैं। सरकार को इसके लिए आपातकालीन योजना बनानी चाहिए। मैंने चित्तौड़गढ़ जिला अस्पताल में देखा कि वहां तीन सौ बेड हैं, जिनमें से 200 कोविड मरीजों के लिए आरक्षित कर दिए हैं। मरीज अभी इतने हैं नहीं, बाकी सभी बीमारियों के लिए सौ बेड हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

कहीं आपका बच्चा तनावग्रस्त तो नहीं है? एक्सपर्ट से जानें लक्षण और उबरने के उपाय

बच्चों के लिए बेहद जरूरी है फिजिकल एक्टिविटी, लॉकडाउन में उन्हें करवाएं ये 3 एक्सरसाइज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।